banner image

How to be healthy in | Hindi | with images

   

Having some healthy tips


''हेल्थ हमारा बिलकुल कीमती चीज़ की तरह जबतक हम उसको नहीं खोते है तबतक उसका कीमत समाज मैं नहीं अति है ,जब हेल्थ रिलेटेड बड़ी प्रॉब्लम सामने अति है तब हम सोचते है ,बहत लोक सोचते है की हेल्थ पैर धन देना बोहत डिफिकल्ट है इसलिए वो डाइटिंग और गयम ज्वाइन करते लगते है लकिन ये पूरा सच नहीं है,
पूरे दिन आप जितना टाइम मोबाइल पैर देतीहो उसका २०% देगी तोह आपका हेल्थ बोहत अच्छा रहेगा और आप हर्तिमे बिलकुल खुस रहोगी ,जब आपका हेल्थ अच्छा रहेगी सबकुछ अच्छा लगने लगेगी आपका सोरिल मैं कोइवी काम करने कयलिये एक्स्ट्रा एनर्जी मिलेगा ,दिन अच्छा कटेगी और जिंदगी मैं सफल होनेका चेंज इम्प्रोवेद होगा'' और मैं आज अपलोक की कुछ ऐसे टिप्स बताऊंगा जो अपलोक ज़िंगगी अरवी  खुसीसे रहेसको और जिंदगी मैं कुछ अच्छा करो |



१..नियमित पानी पीना :
पानी हमारा बोहत जरूरी  उपादान मैं एक है ,मानद सोरिल मैं पानी का अबादान अतोलुनियो रोज हमारा सोरिल मैं बहोत परिमाण पनिका प्रोयजन है |
एक प्राप्त बायस्को इंसान को रोज ३ -४ लीटर पनिका अबसक पार्टी है ,और एक छोटे बच्चे को राज २ -३ लीटर कॉमसकॉम पानी का अबसक है ,नियमित पानी पिने से हमारा स्किन को बहत फ़ायदा मिलते है ,पानी हमारा सरल से ज्यादा से ज्यादा टोक्सिन निकलते है और करेक्ट तपंतरा को पकारके रखते है |

⧭पानी औरभी फ़ायदामन  होते है जिसकी ये हमारा सरल से दुसित पदार्थ निकालके स्किन को क्लीन रखने मैं हेल्प करती है और बॉडी को एनेर्जिटिक बिल्ड करते है |

⧭उन्हेअल्थी चीज जैसेकि सोडा,जूस,अल्कोहोल अज़ब ड्रिंक पीनेसे हमरा सोरिल मैं बहत ज्यादा परिमाण हाई कैलोरी जमते है ,अज़ब उन्हेअल्थी चीज,कैलोरी  को  निकले केलिए पनिका प्रोयग अतुलिनियो |

⧭गरम पानी(छाए ,कफ )पाइंस हमारा बोदीको नटुरेली डेटोक्सीफी करते है और हमारा बॉडी को बहोत एनर्जी डेटरी है।



२. सुबह का हेअल्थी नाश्ता :
सुबह हेअल्थी ब्रेकफास्ट हमलोक को बहबेनीफिट देती है,लेकिन एक रीचार्ज मैं देखा गया बोहत छारे लोक ब्रेकफस्ट हेंकरते है या वूल जाते है इस बिजी लाइफ मैं ,ए हमारे हेल्थ केलिय बहत खराप अचार साबित हो सकते है ,सुबह का नास्ता हूयमर हेल्थ केलिए बहोत जरूरी होता है ,जरुरु सुबह नास्ता करे अच्छा दिन सुरु करने केलिए ।

⧭ब्रेकफास्ट  मैं हेअल्थी मील बहोत जरूरी होता है जैसेकि अंडा ,फ्रेश फ्रूट ,फ्रेश मिल्क, फ्रेश ऑरेंज जूस , चाय असब चीज खाने मैं शामिल कर सकते है ,यह एक आपका बोहत फ्रेषनष और एनेर्जिटिक ,और सारादिन आपको स्ट्रांग अनुवृत्ति  करेगा। इस चीज आपको बहत परिमाण पोटीन रहते है।


३. दोपहर की खाना :
दोपहर का हेअल्थी खाना भी बहत जरूरी होताता है एक इंसान केलिए इसलिए दोपहर हमलोग ज्यादा ज्यादा करके बोहत कुछ  खा लेते है जो हूयमर बॉडी केलिए ज्यादा अच्छा  नहीं होता है जिसकी हमारा सलिल मैं फैट लेवल बरता है जो की आदमी मोटपा बरते है ,सोरिल मैं शुगर लेवल बरते है ,जैसेकि आदमी अलसी हो जाता है ,कुछ भी काम मैं मन नहीं लगता है धीरे धीरे अनफिट और बीमार परजाते है।
इसलिए दोपहर का खाना धन से और हेअल्थी खाना बहोत जरूरी होता है ,

⧭हलफ प्लाट वेगीटाब्ले ,फ्रूट दोपहर को खाना  मैं एकदम अच्छा मील है इसमें आप प्रोटीन ,बहत कॉम परिमाण फैट जोड़ सकते है। 

⧭हमारा बॉडी केलिए  सोब फैट खराप नहीं होते है और हमारा बॉडी कोभी थोड़ा बहोत फैट की जरूरत है ,बॉडी केलिए अच्छा फैट बहत चीज से मिलती है सालोमोन मछली ,अवोकैडोस ,मूंगफली ,ओलिव आयल इस चीज जो फैट मिलती है वो हमारा बॉडी को नियत्रित करता है। 

⧭हाई प्रोटीन डाइट हमारा बॉडी को बहत जरूरी होता है जो हमारा बॉडी को मस्कुलर करते है और पेसि को गेन करता है। 



रत का खाना खाने का सतीख समय :
रात काहे हेअल्थी खाना खाने केलिए अच्छा समय होता है 5pm -8pm अन्दर ,शाम को खाना खाने मैं बहत अच्छा होता है जैसेकि डाइजेस्ट खूब जल्दी होता है और सोरिल एक्स्ट्रा फैट ,कैलोरी नहीं जममते है ,8pm की बात खाना खाने मैं हजम का समस्या हो सकते,और  बॉडी भी फ़ीट रहते  है.

⧭रत मैं हैवी खाना बाहाट खहरप्प साबित्र हो सकते है और जितना पारो क्यों खाऊ ,ज्यादा फ़ाति चीज मत खाओ और ज्यादा कैलोरी जोड़ खानाभी  मत खाओ।

⧭रत मैं ३-४ घंटा सोने की बात नींद से उठे मैथ खाओ और मैथ पियो जो की सोरिल मैं कैलोरीजमते है ,ये करने मैं  आपका सोरिल मैं बुरा अच्छर पार्टी है।





How to be healthy in | Hindi | with images How to be healthy in | Hindi | with images Reviewed by Rock on August 03, 2019 Rating: 5

No comments:

How to be healthy in | Hindi | with images

    Having some healthy tips ''हेल्थ हमारा बिलकुल कीमती चीज़ की तरह जबतक हम उसको नहीं खोते है तबतक उसका कीमत समाज मैं नहीं ...

Powered by Blogger.